बिजली का झटका लगने से तुरन्त करें ये काम …

बिजली का झटका किसी को भी और कही भी लग सकता है.कभी कभी करंट लगने से  कार्डिएक अरेस्ट यानि हृदय गति के रुकने का खतरा भी हो सकता है .करंट लगने से कई बार तो छाले भी पद जाते है.तेज़ करंट लगने से दिल और दिमाग पर भी असर हो सकता है .बिजली का झटका लगने से बिगड़ जाती है और दिमाग में ऐंठन हो सकती है.आज हम आपको बता रहे है कि करंट लगने के तुरंत बाद कौन से काम करने चाहिए ताकि करंट लगने वाले व्यक्ति की जान बचाई जा सके .

1.मदद से सबसे पहले ये ध्यान में रखेंगे की आप किसी तरह पानी या लोहे के सम्पर्क में न हो .

2.व्यक्ति को करंट लगने वाली चीज़ से अलग करने की कोशिश करें. इसके लिए पावर ऑफ़ करदें और किसी लकड़ी से व्यक्ति को अलग करने की कोशिश करें .ध्यान रहे अलग किये बिना व्यक्ति को न छुए. इससे आप भी करंट की चपेट में आ सकते है .

3.अलग करने के बाद व्यक्ति को रिकवरी पोजिशन में लिटा दें.इस पोज़िशन में व्यक्ति एक करवट में होता है . उसका एक हाथ सर के नीचे होता है और दूसरा आगे की तरफ होता है .एक पाँव सीधा होता है और दूसरा मुड़ा हुआ.

4.उसके बाद जाँच करें कि वे साँस ले रहा है या नही.अगर साँस ले रहा है तो थोड़ा पानी दें. अगर साँस नही ले रहा तो तुरंत  सीपीआर करे.ध्यान रहे अगर साँसे चल रही है तो कभी भी सीपीआर न करें .

5.करंट लगने वाले व्यक्ति को तुरन्त मेडिकल ट्रीटमेंट की ज़रूरत होती है. चाहे वह पूरी तरह से ठीक ही हो .

 

Loading...